Apple Mistakenly Unpatches Vulnerability in iOS 12.4, Lets Hackers Release Jailbreak for Up-to-Date iPhone Models: Report

Tech News Update

Apple ने नवीनतम iOS 12.4 अपडेट में एक बग को अप्रकाशित किया है जो उसने पहले iOS 12.3 अपडेट में तय किया था – इसके सबसे अप-टू-डेट iPhones हैकिंग जोखिम के लिए असुरक्षित। गलती के परिणामस्वरूप, आईओएस 12.4 को चलाने वाले सभी आईफ़ोन अब जेलब्रेक किए जा सकते हैं और कई आईफोन उपयोगकर्ताओं ने पहले ही ट्वीट किया है कि वे “जेलब्रेक” सफलतापूर्वक चला रहे हैं।

मदरबोर्ड के अनुसार, सुरक्षा शोधकर्ताओं ने पहले ही iOS 12.4 में भेद्यता का शोषण किया है और खुले स्रोत वाले सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट प्लेटफॉर्म GitHub पर एक सार्वजनिक “जेलब्रेक” जारी किया है – एक पूरी तरह से अपडेट किए गए iPhone के लिए पहला मुफ्त सार्वजनिक जेलब्रेक जो वर्षों में जारी किया गया है।

IPhone को Jailbreaking करने से लोग अपने iOS उपकरणों को कस्टमाइज़ कर सकते हैं और असमर्थित ऐप चला सकते हैं।

Apple कभी भी अपने iOS प्लेटफॉर्म पर असमर्थित ऐप्स की अनुमति नहीं देता है, जो उसके उपकरणों को अतिरिक्त सुरक्षित बनाता है।

क्यूपर्टिनो स्थित टेक दिग्गज को अभी इसका जवाब नहीं दिया गया है।

Apple ने इस दोष को ठीक किया था, जो कि Google हैकर द्वारा पाया गया था, पहले के iOS 12.3 संस्करण में।

“12.4 के कारण वर्तमान में उपलब्ध iOS का नवीनतम संस्करण है और केवल एक जिसे Apple अगले कुछ दिनों के लिए (12.4.1 तक आता है) के लिए अपग्रेड करने की अनुमति देता है, इस संस्करण के सभी डिवाइस जेल ब्रेक करने योग्य है और जो है उसके लिए असुरक्षित है एक सुरक्षा शोधकर्ता जोनाथन लेविन ने 100+ दिन के कारनामे को प्रभावी रूप से कहा।

एक सुरक्षा शोधकर्ता जो “Pwn20wnd” के नाम से जाता है, ने iOS 12.4 के लिए एक जेलब्रेक प्रकाशित किया है।

रिपोर्ट में कहा गया है, “आईफोन के कारनामे लाखों डॉलर में बिक सकते हैं, जिसका मतलब है कि कोई भी सार्वजनिक रूप से जेलब्रेक कोड जारी करने के लिए तैयार नहीं है, क्योंकि ऐप्पल जल्दी से इसे पैच कर देगा।”

सुरक्षा विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि वे इस जेलब्रेक के साथ कौन से ऐप डाउनलोड करें।

Apple ने हाल ही में अपने बग बाउंटी प्रोग्राम के हिस्से के रूप में खामियों और कमजोरियों को खोजने के लिए सुरक्षा शोधकर्ताओं को $ 1 मिलियन तक का भुगतान करने की घोषणा की।

लास वेगास में वार्षिक ब्लैक हैट कॉन्फ्रेंस के दौरान एप्पल में सिक्योरिटी इंजीनियरिंग एंड आर्किटेक्चर के प्रमुख इवान क्रस्टिक ने घोषणा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *